कोरोना काल में भी ‘सही ट्रैक’ पर इकॉनमी : पियूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि के साथ निर्यात भी बढ़ा है।
पीयूष गोयल ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि के साथ निर्यात भी बढ़ा है।

नई दिल्ली:- केंद्र सरकार का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तार से बताया।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बाद भी देश में एफडीआई बढ़ा है. 2020-21 में देश को कुल 81.72 अरब डॉलर (6,108.09 अरब रुपये) का एफडीआई मिला, जबकि देश को चालू वित्त वर्ष के पहले महीने में 6.24 अरब डॉलर (466.40 अरब रुपये) का एफडीआई मिला। यह अप्रैल 2020 में एफडीआई से 38 फीसदी अधिक है। पीयूष गोयल ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि के साथ निर्यात भी बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान देश ने अब तक का सबसे अधिक निर्यात दर्ज किया है। कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद यह एक बड़ा रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान देश का निर्यात 95 अरब डॉलर रहा। देश ने एक चौथाई में इतना निर्यात पहले कभी नहीं किया। देश से निर्यात किए जाने वाले 30 कमोडिटी समूहों में से 10 श्रेणियों में बड़ी वृद्धि देखी गई है। चावल, इंजीनियरिंग सामान का प्रदर्शन शानदार रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एसीबी की टीम ने अचानक इंजीनियर के घर छापा मारा

Sat Jul 3 , 2021
जयपुर:- राजस्थान में भ्रष्ट अधिकारियों के लिए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) का अभियान जारी है. एसीबी की टीम ने जयपुर, जोधपुर और चित्तौड़गढ़ में तीन अधिकारियों के 14 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की. नतीजतन, टीम को इतना क़ीमती महसूस हुआ कि सभी की आँखें खुली रह गईं। दरअसल, एक […]
एसीबी की टीम ने तीन अधिकारियों के 14 ठिकानों पर छापेमारी की