बारिश के पानी में डूबा हरियाणा, गंभीर हालात..

मानसूनी बारिश के बाद हरियाणा में बाढ़ जैसे हालात
मानसूनी बारिश के बाद हरियाणा में बाढ़ जैसे हालात

हिसार । हरियाणा में बीते कुछ दिनों से हो रही मानसूनी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं और प्रशासन की तमाम तैयारियों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. जलभराव के कारण प्रदेश के कई जिलों में हालात काफी गंभीर बने हुए हैं और बारिश अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रही है.

बीते तीन-चार दिन से उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में मॉनसून जबरदस्त रूप से सक्रिय हुआ है. हरियाणा प्रदेश के भीतर भी 26 जुलाई के बाद से मानसून की सक्रियता के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी जिसके बाद प्रदेश के तमाम जिलों में समय-समय पर हल्की फुल्की बारिश देखने को मिली. बीते दिन तो सिरसा जिले को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में जबरदस्त बारिश हुई है. लगातार हो रही बारिश से राज्य के कई इलाकों में जलभराव के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. वहीं मौसम विभाग द्वारा भी ग्रामीणों और किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

बुधवार को हुई बारिश के बाद अंबाला जिले के गली चौराहे, मुख्य सड़क, खेतों, ग्रामीण इलाकों और रिहायशी इलाकों में पानी भर गया और पूरा अंबाला मानो तालाब में बदल गया. साइबर सिटी गुरुग्राम की कई बड़ी सोसायटी में पानी भर गया. सुशांत लोक, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड़, सेक्टर 29, सोहना रोड़, पालम विहार, घाटा गांव पूरी तरह जलमग्न नजर आए. पालम विहार और घाटा गांव में तो घरों के अंदर तक पानी पहुंच गया जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा. बारिश के बाद का घग्गर नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बढ़ गया जिसके बाद पंचकूला प्रशासन ने नदी और उसके आसपास के इलाकों में धारा 144 लगा दी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *