Modi cabinet ने किसानों को लेकर बड़े अहम फैसलों की घोषणा की

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई
नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई

नई दिल्ली:- पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट और कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में बिजली वितरण सुधारों को मंजूरी दी गई। साथ ही देश में गांवों को गांवों से जोड़ने के लिए भारत नेट परियोजना के तहत धनराशि की भी अनुमति दी गई। भारत नेट परियोजना के लिए 19,000 करोड़ रुपये के आवंटन की अनुमति दी गई है।

राहत पैकेज की अनुमति :-

कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, दो दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कोरोना के चलते 6.28 लाख करोड़ रुपये की सहायता के रोडमैप को आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, पहले की सरकारें कई दिनों के बाद जो बनाती थीं उसे लागू करती थीं लेकिन मोदी सरकार ने इसे जल्द लागू कर दिया।

बिजली, इंटरनेट, डीएपी सब्सिडी के लिए बजट:-

केंद्रीय मंत्री ने कहा, सरकार ने जून से नवंबर तक मुफ्त खाद्यान्न की घोषणा की है. इस बार मई से नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न के लिए 93,000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डीएपी खाद, यूरिया की कीमत न बढ़े इसके लिए 14,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है. गांव में ब्रॉडबैंड की सुविधा के लिए 19 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं। बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए निर्यात सुविधा के लिए 97,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं। आत्मनिर्भर भारत का यह चौथा पैकेज है जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

गांवों तक पहुंचने के लिए हाईवे:-

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूचना राजमार्ग के हर गांव तक पहुंचने का ऐतिहासिक फैसला लिया है. 15 अगस्त को देश के 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल ब्रॉडबैंड पहुंचाने का लक्ष्य था. इसमें कहा गया, ‘आज हम 1 लाख 56 हजार गांवों में पहुंच गए हैं। इंडिया नेट को देश के 16 राज्यों में पीपीपी मॉडल के तहत लागू किया गया है। हम तीस साल के लिए एक समझौता कर रहे हैं, जिसमें हम पूरा नेटवर्क दे रहे हैं’। उन्होंने यह भी कहा कि गांवों में टेलीमेडिसिन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। देश के गांवों में बच्चों के लिए कोचिंग की अच्छी व्यवस्था होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुलशन कुमार हत्याकांड में आज बॉम्बे हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

Thu Jul 1 , 2021
इंटरनेट डेस्क। टी-सीरीज के फाउंडर गुलशन कुमार हत्याकांड में आज गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट अपना फैसला सुनाएगा। करीब 24 साल पहले 12 अगस्त 1997 को मुंबई के जुहू इलाके में गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई थी। बॉम्बे हाईकोर्ट के इस फैसले का बरसों से सभी को इंतजार था। मीडिया रिपोर्ट्स के अऩुसार, 12 अगस्त […]
24 साल बाद T-Series गुलशन कुमार हत्याकांड में आज बॉम्बे हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला